How To Come Out From Depression in hindi | Depression Se Bahar Kese Nikale

How To Come Out From Depression in hindi | Depression Se Bahar Kese Nikale

How To Come Out From Depression in hindi | Depression Se Bahar Kese Nikale

आप मे से बहुत से लोग डिप्रेशन के शिकार है। और 85% लोग तो ऐसे है जिन्हे पता ही नही है की वो डिप्रेशन में है। और कुछ को पता होते हुए भी वो इससे हल्के में ले कर इसका इलाज ही नही कर रहे है।
इसके बहुत से कारण होते है। पहला यही है की बहुत से लोगो को पता ही नही चलता की वह डिप्रेशन के शिकार है। और वह इसको झेलते रहते है। कुछ लोगो को पता होते हुऐ भी वो कुछ कर नही पाते क्युकी उनके आस पास कोई चिकित्सक नही होता जो इलाज कर  सके।

Reason Of Depression Hindi 

डिप्रेशन या तनाव मनुष्य को तभी होता है। जब वह किसी काम को ले कर अधिक सोचता है। या किसी की बात जो उससे बुरी लगी हो उसके बारे मे वो सोचता रहता है। ज्यादातर तनाव 20-35 वर्ष के लोगो को होता है। क्युकी इसमें मनुष्य को अपने भविष्य के लिए मेहनत करनी होती है। ताकि वह अपना जीवन और अपने परिवार बच्चो के लिए एक अच्छी जिंदगी बना सके और परिवार को कोई भी चीज की कमी ना हो। इसका मतलब यह नही है की सिर्फ 20-35 वर्ष के ही लोग तनाव या डिप्रेशन के शिकार होते है। आज के समय मे बच्चे भी तनाव का शिकार हो रहे है। क्योंकि उनके माता पिता चाहते है की उनका बच्चा एक बड़ा आदमी बनने अच्छे पद पर काम करे डॉक्टर या इंजीनियर बने इस सोच को ले कर वह अपने बच्चो पर बहुत ज्यादा दबाव डालते है पढ़ाई को ले कर और अगर किसी काम की अति हो जाए तो वह हानिकारक होता है। कुछ बच्चे ऑनलाइन गेम या कुछ काम करते है और जब उनको असफलता मिलती है तो वह निराश हो कर उसके बारे मे अधिक सोचते है। और धीरे धीरे डिप्रेशन के शिकार हो जाते है। अभी के समय मे लड़का लड़की एक दूसरे की तरफ आकर्षित होते है बहुत समय तक साथ रहते है जब उनमे से एक बात बंद कर दे या छोड़ कर चला जाए तो दूसरा इस सोच में पड़ा रहता है की उसने क्या गलत किया है और जवाब ना मिलने के कारण भी वह डिप्रेशन में चले जाते है। अकेला रहना भी डिप्रेशन का कारण बन जाता हैं।

Some Mistakes Everyone Do In Depression 

बहुत से लोग डिप्रेशन मे गलतिया करते है। कुछ तो शराब पीने लगते है या कई प्रकार के नशीले पदार्थों का सेवन करने लगते है जिनसे उन्हें कुछ समय का सुकुन मिलता है पर इसका असर खत्म होने के बाद वह फिर से तनाव मे आ जाता है और अगर वह ज्यादा नशा करने लगता है तो वह इसका आदि हो जाता है। यह उसके दिमाक को कमजोर बनाता है और सोचने की क्षमता को क्षति पहुंचाता है इससे जिदंगी बर्बाद हो जाती है। वही कुछ लोग khud को नुकसान पहुंचाने लगते है। बहुत से लोग तो अकेला रहना पसंद करने लगते है जिससे डिप्रेशन उनपर हावी हो जाता है। यह गलतियां कभी mat करना।

Tips To Fight With Depression 

1. रात के समय मे sad songs ना सुने और जल्दी सो जाए 9:30 से पहले और सुबाह मे 6 बजे उठे। सुबह मे जल्दी उठकर खुली जगह मे घूमे ताजी हवा लीजिए।

2. खुद को व्यस्त रखे कोई ना कोई काम मे लगे रहे और अगर कोई काम न हो तो party songs या भक्ति गाने सुने। और sad songs से दूर रहे।

3. जिस चीज से आपको लगे की आपको तनाव हो रहा है उससे दूर रहे। 

4. दोस्तो के साथ या अकेले ही बाहर घूमने जाए market,park या जहा ज्यादा भीड़ हो जिससे आपका ध्यान भटका रहेगा।

5. Mobile से दूर रहे जीतना हो सके Mobile की जगह आप TV देख सकते है। और Social Media पर कम ध्यान दे।



Post a Comment

Previous Post Next Post